उत्तर प्रदेश 112 पुलिस का उद्देश्य एवं कार्य

उत्तर प्रदेश 112 पुलिस एक आपातकालीन प्रबंधन प्रणाली है जिसका उद्देश्य पुलिस, फायर, और महिला हेल्पलाइन सेवाओं के लिए एक एकीकृत प्रतिक्रिया प्रणाली प्रदान करना है। यह प्रणाली 24×7 उपलब्ध है और किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में न्यूनतम समय में त्वरित कार्रवाई करती है। यह प्रणाली निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करती है:

• पुलिस सेवाएं: चोरी, लूट, हत्या, और अन्य अपराधों के लिए मदद प्रदान करती है।

• फायर सेवाएं: आग, विस्फोट, और अन्य आपात स्थितियों में मदद प्रदान करती है।

• महिला हेल्पलाइन सेवाएं: महिलाओं के लिए सुरक्षा और समर्थन प्रदान करती है। उत्तर प्रदेश पुलिस 112 के लिए कॉल करने के लिए, किसी को 112 नंबर डायल करना होगा। यह सेवा नि:शुल्क है और किसी भी प्रकार के मोबाइल फोन से उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश पुलिस 112 का मुख्य उद्देश्य लोगों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करना है।

यूपी-112 के संपर्क केंद्र की वर्तमान क्षमता 825 संचार अधिकारियों की है।

मोबाइल डेटा टर्मिनल में जीपीएस सिस्टम और ऑनलाइन मानचित्रों से सुसज्जित 4278 चार पहिया वाहन और 2000 दोपहिया वाहन 24×7, 365 दिन कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। 100 फीसदी कॉल में फीडबैक लिया जाता है।

वर्तमान में यूपी 112 में बड़ी संख्या में नवीनतम तकनीकें शामिल हैं जैसे- एसआईपी टेक्नोलॉजी, मोबाइल डेटा टर्मिनल (एमडीटी), नंबर मास्किंग, कॉलर द्वारा पीआरवी की लोकेशन ट्रैकिंग, ईएलएस और एलबीएस तकनीक, पीआरवी में समर्पित जीपीएस डिवाइस, लाइव जीपीएस मैप, 6278 बॉडी घिसे-पिटे कैमरे, 688 पीटीजेड कैमरे आदि।

4278 चार पहिया और 2000 दोपहिया पीआरवी के बेड़े को मोबाइल डेटा टर्मिनल और सेल फोन से लैस किया गया है। आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए पीआरवी को सभी आवश्यक वस्तुओं से सुसज्जित किया गया है।

यूपी-112 पर पंजीकरण करें

आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए नागरिक UP112 पर पंजीकरण करा सकते हैं

आप निम्नलिखित जानकारी के साथ पंजीकरण कर सकते हैं –

मेरे आपातकालीन संपर्क: अधिकतम 5 आपातकालीन संपर्क पंजीकृत किए जा सकते हैं। आपातकालीन स्थिति में, उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन से सभी पंजीकृत संपर्कों को एसएमएस भेजा जाएगा।

मेरा स्थान: जब कोई पंजीकृत उपयोगकर्ता आपातकालीन स्थिति में 112 पर कॉल करता है, तो उसके पंजीकृत स्थान पुलिस अधिकारी की स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। इससे हमें महत्वपूर्ण समय बचाने के लिए आपातकालीन स्थिति का तेजी से पता लगाने में सहायता मिलेगी।

मेरी भाषाएँ: आप अपनी ज्ञात भाषाओं को पंजीकृत कर सकते हैं, और बता सकते हैं कि क्या आप ‘भाषा स्वयंसेवक’ के रूप में आपात स्थिति में दूसरों की सहायता करने के इच्छुक हैं।

FAQS

Q. UP-112 नागरिक पोर्टल का उद्देश्य क्या है?
उत्तर.
यूपी-112 नागरिक पोर्टल यूपी पुलिस की यूपी-112 परियोजना का आधिकारिक पोर्टल है। पोर्टल का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा और संरक्षा से संबंधित आपात स्थितियों में नागरिकों की सहायता करना है। आपातकालीन स्थिति में, लिंग, उम्र, स्थान, भाषा जैसी जानकारी पुलिस को तेजी से और अधिक उचित तरीके से प्रतिक्रिया देने में सहायता करेगी।

Q. कौन सी आपातकालीन सेवाएँ प्रदान की जाती हैं?
उत्तर.
जनता की सुरक्षा एवं संरक्षा हेतु पुलिस आपातकालीन सेवाएँ उपलब्ध करायी जा रही है। हम आग और चिकित्सा आपात स्थितियों को एकीकृत करने की प्रक्रिया में भी हैं।

Q. ये सेवाएँ कहाँ प्रदान की जाती हैं?
उत्तर.
ये सेवाएँ ग्रामीण क्षेत्रों सहित पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में प्रदान की जाएंगी।

Q. ये आपातकालीन सेवाएं किस समय के दौरान प्रदान की जाएंगी?
उत्तर.
ये सेवाएँ चौबीस घंटे प्रदान की जाएंगी।

Q. मुझे यूपी-112 पर पंजीकरण क्यों कराना चाहिए?
उत्तर.
यदि आप यूपी-112 के साथ पंजीकृत हैं, तो आपात स्थिति में पहले से उपलब्ध जानकारी पुलिस को आप तक तेजी से पहुंचने में मदद करेगी। हम महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी सेवाओं में सुधार करने और अनुकूलित सेवाएं प्रदान करने का भी प्रयास करेंगे।

Q. कौन सी जानकारी पंजीकृत की जा सकती है?
उत्तर.
पहचान संबंधी जानकारी के अलावा, निम्नलिखित जानकारी पंजीकृत की जा सकती है:

मेरे आपातकालीन संपर्क: अधिकतम 5 आपातकालीन संपर्क पंजीकृत किए जा सकते हैं। आपातकालीन स्थिति में, उपयोगकर्ता के मोबाइल फोन से सभी पंजीकृत संपर्कों को एसएमएस भेजा जाएगा।

मेरे स्थान: पसंद के अधिकतम 5 स्थानों को पंजीकृत किया जा सकता है। आप मेरा घर, मेरे माता-पिता का घर, मेरी बेटी का स्कूल, मेरा बैंक इत्यादि जैसे स्थान पंजीकृत कर सकते हैं। स्थान के भौगोलिक निर्देशांक पंजीकृत किए जाएंगे। जब कोई पंजीकृत उपयोगकर्ता आपातकालीन स्थिति में 112 पर कॉल करता है, तो उसके पंजीकृत स्थान पुलिस अधिकारी की स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। इससे हमें महत्वपूर्ण समय बचाने के लिए आपातकालीन स्थान का तेजी से पता लगाने में सहायता मिलेगी।

मेरी भाषाएँ: आप ज्ञात भाषाओं को पंजीकृत कर सकते हैं। आप यह बता सकते हैं कि क्या आप ‘अनुवाद स्वयंसेवक’ के रूप में आपात स्थिति में दूसरों की सहायता करने के इच्छुक हैं। इसका उद्देश्य ऐसे किसी भी व्यक्ति की सहायता करना है जो केवल ऐसी भाषा बोलता है जिसके लिए 112 के पास कोई संचार अधिकारी उपलब्ध नहीं है।

Q. मुझे अपने स्थानों का विवरण क्यों दर्ज करना चाहिए?
उत्तर.
पसंद के अधिकतम 5 स्थानों को पंजीकृत किया जा सकता है। आप मेरा घर, मेरे माता-पिता का घर, मेरी बेटी का स्कूल, मेरा बैंक इत्यादि जैसे स्थान पंजीकृत कर सकते हैं। स्थान के भौगोलिक निर्देशांक पंजीकृत किए जाएंगे। जब कोई पंजीकृत उपयोगकर्ता आपातकालीन स्थिति में 112 पर कॉल करता है, तो उसके पंजीकृत स्थान पुलिस अधिकारी की स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। इससे हमें महत्वपूर्ण समय बचाने के लिए आपातकाल की जगह का तेजी से पता लगाने में मदद मिलेगी।

Q. मुझे अपनी ज्ञात भाषाओं का विवरण क्यों दर्ज करना चाहिए?
उत्तर.
इसका उद्देश्य ऐसे किसी भी व्यक्ति की सहायता करना है जो केवल ऐसी भाषा बोलता है जिसके लिए यूपी-112 के पास कोई संचार अधिकारी उपलब्ध नहीं है। आप अपनी ज्ञात भाषाओं को पंजीकृत कर सकते हैं, और बता सकते हैं कि क्या आप ‘भाषा स्वयंसेवक’ के रूप में आपात स्थिति में दूसरों की सहायता करने के इच्छुक हैं। हो सकता है कि आप आपात स्थिति में किसी व्यक्ति की स्थिति के बारे में यूपी-112 अधिकारियों को बताकर उसे महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर रहे हों, जो आगे सहायता प्रदान करेंगे।

Q. मेरे रिश्तेदार यूपी में रहते हैं। यह मेरी कैसे मदद करता है?
उत्तर.
यदि आपके करीबी रिश्तेदार यूपी में रहते हैं, तो आप यूपी के बाहर से 112 पर कॉल कर सकेंगे, और वह स्थान बता सकेंगे जहां आपातकालीन सेवाओं की आवश्यकता है। यह पंजीकरण आपात स्थिति पर प्रतिक्रिया के समय महत्वपूर्ण समय को कम करने में मदद कर सकता है।

Q. मेरे द्वारा दी गई जानकारी का क्या होता है? क्या इसे गोपनीय रखा जायेगा?
उत्तर.
स्वेच्छा से दी गई सभी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग उपयोगकर्ता और अन्य व्यक्तियों के लिए बेहतर पुलिसिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा। पुलिस विभाग इस साइट पर स्वेच्छा से दी गई किसी भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी को किसी तीसरे पक्ष को बेचता या साझा नहीं करता है। कृपया विवरण के लिए हमारी गोपनीयता नीति देखें।

Q. सिटीजन पोर्टल पर “ट्रैक माई कॉल” क्या है?
उत्तर.
आप 112 पर आपके द्वारा की गई आपातकालीन कॉल पर की गई कार्रवाई देख सकते हैं।

मेरा नाम सुनीत कुमार सिंह है। मैं कुशीनगर, उत्तर प्रदेश का निवासी हूँ। मैं एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हूं।

1 thought on “उत्तर प्रदेश 112 पुलिस का उद्देश्य एवं कार्य”

Leave a Comment